Blog ko rank kaise karen fast || आपने ब्लॉग की traffic increase करे

नया या पुराना blogger जो blogging कर रहा हैं वो ये जरूर जानना चाहेंगा Seo कैसे करे आपने ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे increase करे आपने blog को seo friendly कैसे बनाये इस topic को मैं हर दिन देख राहु की सब इसी के पीछे भाग रहे हैं लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपका seo basic क्लियर होना चाहिए । 

कैसे करते हैं seo और आपने Blog की traffic को कैसे बढ़ाएं

आज के समय मे अगर किसी को किसी चीज के बारे में जानना हैं तो तब हम google करते हैं उस topic के बारे में जानने के लिए search करते हैं तो आपके सामने लाखो के तदाद में हमे results देखने को मिलते हैं लेकिन उनमें से जो सबसे बेहतर होते हैं वही Search engine के first page पे आते हैं । 

अब आपके मन मे ये सवाल उठता होगा कि आखिर google या फिर किसी और search engine को कैसे पता चलता हैं की इस content में सटीक जवाब हैं जिससे कि इसे सबसे पहले रखना चाहिए बस यहीपे seo का कांसेप्ट आता हैं एहि seo सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन ही है की आपके website के page को गूगल में rank कराता हैं ।  

दरअसल यही बात हैं तो seo कैसे करते हैं ? इसका मतलब की seo को कैसे कर जाता हैं जिससे कि हम आपने blog के post को Google के first page में रैंक कर पाए । 

यदि आपके मन मे भी Search Engine Optimization क्या है और seo कैसे करे से related  कोई सवाल हैं तब आज का हमारा ये Post आपके बहुत काम आने वाला है इसलिए तब आप हमारे साथ अंत तक बने रहेे मैं कोसिस करूँगा इस article में आपको ज्यादा से  
ज्यादा जानकरी देने की  

What is seo - Seo क्या हैं 

दरअसल seo का फुल फॉर्म होता है search engine optimization. ये एक ऐसा process होता है जिस के तहत आप अपने blog के articles को search engine मे rank करा सकते हैं Google आपने search results में उन के links को show यानी कि display करता है जिन्हें की वे consider करता है अच्छे content वाले है जो औरो केे मुक़ाबले उनमे ज्यादा authority hoti hain 

Authority का मतलब दरअसल होता है कि उस top page के link के साथ और कितने ज्यादा page जुड़े हुए हैं जितनी ज्यादा pages उससे जुड़ी होगी उतना ही ज्यादा उस page की authority होगी ।  

Seo का mainly जो काम होता हैं किसी भी brand की visibility को बढ़ाने का organic search results में । इससे आसानी से वो brand को एक अच्छा results मिले साथ मे उसके post SERPS में सबसे ऊपर की तरफ rank करें जिससे ज्यादा visitor's उनके साइट पे आते हैं जिससे ज्यादा conversions के चान्स बढ़ते हैं ।  

Search engine कैसे पता करता है कि किस पेज को rank किया जाए ?  

Search Engines का एकहि उद्देश्य होता हैं कि कैसे user को एकदम perfect जवाब दिया जाए  

जब भी आप उन्ह यूज़ करते हैं उनकी algorithms वही page को चुनती है जो आपके सवालो से ज्यादा relevant हो और फिर वो उसे रैंक करते हैं बाद में उन्हें टॉप के page में display किया जाता हैं  

Internet users के लिए सही information का चुनाव करने के लिए search engines मुख्य रूप से 2 चीजों को  ज्यादा analysis करते हैं । 

यह वो दो चीज हैं  

Search Query aur page ki content ke bich kya Relevancy hain  
Page ki authority kitni jyada hain 
Relevancy के लिए सर्च इंजन इन्हें acces करता हैं दोसरे factors से जैसेकि topic और keywords 

वही authority को मेंशन किया जाता हैं ब्लॉग के popularity के हिसाब से google ये अंदाज करता हैं कि जितना ज्यादा कोई पेज या फिर resource होगा internet पे तब उसमें उतने ज्यादा content भी होंगे reader के लिए।  

वोही ये सभी चीजों को analyze करनेके लिए येह search egines complex equations का यूज़ करते हैं जिनकी search algorithms कहाँ जाता हैं । 

Search Engines हमेसा से एहि चाहते है कि उनके algorithms को वो secret ही रखे लेकिन टाइम के साथ साथ SEOs ने कुछ ऐसे बेहतरीन ranking factors को समझ लिया हैं जिससे कि आप कोई भी पेज को search engines में rank करसक्ते हैं । 

इनिह tips को seo strategy भी  कहाँ जाता हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने पोस्ट को सर्च इंजन में रैंक करा सकते हैं । 

Seo कैसे करे website  की 

अगर आपको यह सीखना हैं की seo कैसे करते हैं तब आपको seo के अलग अलग type के बारे में समझना होगा तब जाके आप इन्हें सही तरीके से कर सकते हैं । 

Seo कितने प्रकार के होते हैं - type of seo in hindi  

वैसे seo के तो बहुत प्रकार होते हैं उनमेसे भी कुछ बिसेष रूप से तीन प्रकार को ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता हैं । 

On Page Seo 

Off Page Seo 


Technical Seo in Hindi



On-Page-Optimization:- 


इस तरह के optimization में पेज के ऊपर ज्यादा धेयान दिया जाता हैं इस तरह के ऑप्टिमाइजेशन करना हमारे कंट्रोल में होता हैं इनके अंतर्गत कुछ चीजें आती हैं जैसे कि ( A :- High-quality, keywords-rich, content, को ready करना। B :- साथ ही साथ

Previous
Next Post »

do not enter any spam link in the comment ConversionConversion EmoticonEmoticon