Wednesday, November 25, 2020

How To Add Domain in Blogger Tutorial in Hindi

how to add domain in blogger tutorial in hindi - Tips Anish bloggig course hindi - यदि आप अपने Blog को एक नई पहचान देना चाहते हैं, तो आपको ये पता होना चाहिए कि blogger mein domain kaise add karte hai. यदि आप blogger mein custom domain kaise add karte hai ये तरीका नहीं जानते हैं, तो आपको यह लेख Blogger में Domain कैसे Add करते है।-Tips Anish bloggig course hindi पढ़ना चाहिए। 



अब सवाल ये आता है कि अगर हमने एक free blogger blog बनाया है, तो इसमें domain की क्या जरूरत है? तो क्या आप पहले जानते हैं कि what is domain name - domain name kya hai? Blogger, जो एक Google का product "उत्पाद है, जो आपको मुफ्त मुख्य ब्लॉग बनाने का अवसर देता है 

how to add domain in blogger tutorial in hindi, blogger mein domain kaise add karte hai,blogger mein godaddy domain kaise add kare? इसका मतलब यह नहीं होता कि आप सिर्फ इस पर अपना ब्लॉग चलाएं। एक मुफ्त ब्लॉग एक subdomain नाम के साथ आता है मैं आपको बताता हूं कि एक subdomain name kya hai। जब आप एक domain name Buy करते हैं, तो आप इसका उपयोग करके कई और डोमेन बना सकते हैं। यदि आपका प्राथमिक डोमेन अभिभावक है, तो सभी subdomain समझ लीजिए इसके बच्चे हैं। 

अगर आपका domain blogspot.com है, तो इसलिए आपका उपडोमेन कुछ इस तरह होगा; https://lafzeaainaurdupoetry.blogspot.com Etc. 

blogger me domain किस लिए जोड़े ?


How To Add Domain in Blogger Tutorial in Hindi

Blogger के hosting पर custom domain नाम का उपयोग करने के कई लाभ हैं। अगर आप जानना चाहते हैं, Blogger हमें एक free domain दे रहा है, तो डोमेन जोड़ने की क्या आवश्यकता है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में। 

व्यवसाय रूप से देखा जाए यानी business के रूप से देखा जाए तो एक उपडोमेन यानी domain with subdomain बहुत बड़ा हो जाता है और आप इसे जल्दी से याद नहीं कर सकते हैं। तो custom domain आपको एक प्रोफेशनल लुक देगा और दूसरों लोग भी याद रख पाएंगे।  

Example:

Free-domain :https://lafzeaainaurdupoetry.blogspot.com 
Custom-Domain :TechnologyTipsAnish.com 

Alexa Ranking : आपका domain name https://lafzeaainaurdupoetry.blogspot.com पर है तो भारत का कोई व्यक्ति इसे खोलता है, तो यह https://www.lafzeaainaurdupoetry.blogspot.com पर खुल जाएगा। इसके साथ एक Problem यह है कि आप अपने blog की एलेक्सा रैंकिंग को जल्दी से increase नही कर पाएँगे। 

Search Ranking यदि कोई Google पर कुछ खोजता है और आपका ब्लॉग Name - .blogspot.com पर दिखाई देता है, तो बहुत से लोग उस लिंक पर नही जाते है।। तो इससे आपकी ब्लॉग रैंकिंग भी दिन प्रतिदिन खोज परिणामों से कम होती जाएगी। 

Adsense Approval - से domain name कोई Meter नही रखता है यानी कि आपका कस्टम डोमेन या आपका ब्लॉग ब्लॉगस्पॉट डोमेन पर है तो भी आप Adsense द्वारा Approved हो सकते हैं। Blogger एक Google उत्पाद है, इसलिए कोई problem नहीं है। लेकिन आप एक खुदका डोमेन जोड़ते हैं, तो संभावना बढ़जाती हैं कि आपका खाता Adsense में स्वीकृत हो जाएगा।

How to Add Coutom Domain in Blogger Tutorial in Hindi

blogger blog के लिए एक Custom Domain Name जोड़ना बहुत आसान है। यदि आपके पास एक free blogger blog है और आप इसमें आप खुदका डोमेन नाम जोड़ना चाहते हैं, तो इसका मेरे बताए गए Step को आप Follow कर सकते है। 

उसके लिए आपके पास एक डोमेन होना चाहिए। यदि आप godaddy से domain name कैसे buy करते है नही जानते है तो इसे पढ़ें। मैं ज्यादा तरह Godaddy पर अपने डोमेन खरीदता हूं। ब्लॉगर के साथ खरीदा गया कोई भी डोमेन कैसे जोड़ूं। 

Step 1: How to Add Custom Domain Name in Blogger Tutorial in Hindi

अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र पर blogger.com खोलें और अपने Gmail Account के साथ लॉग इन करें उस ब्लॉग पे जाए जिस blog पर आप अपना कस्टम डोमेन जोड़ना चाहते हैं, how to add domain in blogger सेटिंग में जाएं नीचे जैसे image दिखाया गया है।


नीचे आपको पब्लिकेशन सेक्शन में जाना है और कस्टम डोमेन विकल्प पे क्लिक करना है। 

Option Blogger custom domain

फिर आपको यहाँ खरीदे गए डोमेन को Enter करना होगा। आपका डोमेन www.your-name.com { www }फॉर्म में होना चाहिए। उसके बाद आपको "सेवे" बटन पर क्लिक करना है। 

blogger me custom domain kaise add kare

अब आपको एक unacceptable संदेश मिलेगा हम इस डोमेन पर आपके अधिकार को सत्यापित नहीं कर सकते फिर आपको अपने डोमेन रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर जाना है अपने डोमेन नाम सिस्टम (DNS) सेटिंग्स को खोजना है और निम्नलिखित दो CNAME दर्ज करें: 
(Host: www, point to: ghs.google.com) और (Host: p647obi343af, Point to) : gv-gijycixq3d4wa.dv.googlehosted .com)। अधिक जानकारी के ये https://support.google.com/blogger/answer/1233387 देखें।
इसका मतलब कि आपके डोमेन का DNS (डोमेन नाम सिस्टम) blogger के लिए कॉन्फ़िगर नहीं किया गया है। यहां आपको CNAME रिकॉर्ड मिलेंगे, जिन्हें आपको अपने डोमेन के साथ जोड़ना होगा

Step 2: blogger me DNS को install करें

Blogger के साथ आपका काम अभी खत्म हुआ है। अब आपको Godaddy पर जाकर CNAME जोड़ना होगा। 

Godaddy.com पर जाएं और अपने Account से login करे। 

लॉग इन करने के बाद, अपने प्रोफाइल पर क्लिक करें और "My Products" option को चुने। 

Next पेज पर, डोमेन के बगल में three बूंदी पर क्लिक करें 

फिर आपको अपने डोमेन की सूची मिलेगी। जिस डोमेन को आप जोड़ना चाहते हैं, उसके आगे 3 बूंदी होंगे, उसे चुनें और DNS पर क्लिक करें। 

DNS managment पेज पर आपको नीचे ADD लिंक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। 

अब आपको CNAME सेलेक्ट करना होगा और दिए गए भाग 1 में CNAME जोड़ना होगा। इसी तरह, आपको दोनों CNAME को जोड़ना होगा। 

Step 3: दुबारा से आपने blog में जाए

अब ब्लॉगर पे वापस जाएँ, इसे seve करें। 

आपको नीचे रीडायरेक्ट डोमेन का विकल्प दिखाई देगा। उसे ट्रिक कर देना है। 

अब आप डोमेन पता दर्ज करने का प्रयास कर सकते हैं। यह www के बिना सही ढंग से खुल जाएगा। मैं आपको manually prosses भी बता सकता था, लेकिन ब्लॉगर में एक custom domain name जोड़ना आसान है। अगर आपको इससे संबंधित मदद या जानकारी चाहिए, तो आप मुझसे पूछ सकते हैं कमेंट बॉक्स में। 

I Hope कि आपको यह लेख Blogger में Domain कैसे Add करे - tips anish freen bloggig course hindi पसंद आया होगा। यह मेरा हमेशा से ही प्रयास रहा है कि पाठकों को ब्लॉगर कस्टम डोमेन me kaise add kare के बारे में पूरी जानकारी share करूँ, इसलिए उन्हें अन्य साइटों या इंटरनेट पर खोज करने की आवश्यकता नहीं है। 

इससे उनका समय भी बचेगा और उन्हें एक ही जगह पर सारी जानकारी भी मिल जाएगी। यदि आपको इस लेख के बारे में कोई संदेह है या आप चाहते हैं कि इसमें कुछ सुधार हो, तो इसके लिए आप निम्न टिप्पणियाँ लिख सकते हैं हमे 

अगर आपको यह ब्लॉगर पोस्ट पसंद आया, Blogger में Domain कैसे Add करे - tips anish bloggig course hindi, या कुछ सीखा, तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, Twitter Social Media साइटों पे share करें।

Disqus Comments