Saturday, November 21, 2020

What is Dofollow backlinks and Nofollow backlinks in hindi

DoFollow and NoFollow Backlinks kya hai?- Tips Anish free blogging course प्रत्येक व्यक्ति जो कुछ लेख प्रकाशित यानि Published करने के बाद backlink SEO के बारे में सोचना शुरू करता है। अब, हालांकि कई प्रकार के backlink generator tool भी available हैं लेकिन दोस्तो सब back link generator tool सही नही होते है बहुत से टूल fake होते है, अधिकांश लोग केवल buy high quality backlinks पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आज भी, कई नए ब्लॉगर Google पर वेबसाइटों की खोज करते समय comment quality backlinks बनाते हैं। ये तरीका बहुत सही आपने साइट के लिए एक dofollow backlinks बनाने के लिए दोस्तो ये तरीका काफी हदतक काम करता है मैंने खुद try किया है इस तरीके को। comment quality backlinks


What is Dofollow backlinks and Nofollow backlinks


 
इस प्रक्रिया में, वे Dofollow और Nofollow लिंक ढूंढते हैं। एक ब्लॉगर होने के नाते मैं आपको बतादूँ, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इन दो प्रकारों के लिंक को अच्छी तरह से जानें। अगर आप भी अपना Tips Anish free blogging course in hindi शुरू कर रहे हैं और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) और link building in seo in hindi के बारे में जान रहे हैं, तो आपको do follow backlinks और no follow backlinks लिंक के बारे में जानना बेहद ज़रूरी है। 

कोई website ka backlink SEO करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है मैं अपना experience बता राह हु मैं 6 years से fulltime digital marketer हु। मान लीजिए कि आपने एक नया ब्लॉग शुरू किया है, तो आपने फेसबुक और व्हाट्सएप के माध्यम से अपने दोस्तों को यह जानकारी दे सकते है लेकिन दोस्तो सबसे बड़ा सवाल ये आता हैं कि Google को कैसे पता चलेगा कि इंटरनेट पर ऐसी वेबसाइट मौजूद है? तब न गूगल आपके साइट को जानेगा और उसे index करेगा।

what is dofollow and nofollow, how to create backlinks in hindi, do follow backlinks क्या है ?

आपको पहले अपने साइट का XML साइटमैप तैयार करना है और उसे Google में सबमिट करना बहुत महत्वपूर्ण है। FYI करें, कृपया हमें बताएं कि XML साइटमैप में आपके सभी ब्लॉग पेज और पोस्ट के लिंक हैं। अगर आप WordPress पे है तो इसे आप Yoast Seo plugin की मदद से आसानी से जनरेट कर सकते हैं। अगर आप blogger pe काम कर रहे है तो आपको बस इतना करना है Example: https://www.technologytipsanish.com/sitemap.xml और submit कर देना है। जब आप Google खोज कंसोल में XML साइटमैप सबमिट करते हैं, तो Google robot आपके साइट पर आएंगे, आपके पृष्ठ क्रॉल करेंगे, और Google उन्हें अपने डेटाबेस में अनुक्रमित करेगा। इसके बाद, हर बार एक उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट और उस पर पोस्ट से Related कुछ Google, आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को अपने डेटाबेस से दिखाएगा।

Dofollow और Nofollow Link क्या है?

कोई वेबसाइट या blog किसी लेख DoFollow and NoFollow Backlinks in Hindi - tips anish फ्री blogging course या पेज में आपकी वेबसाइट के लिए do follow backlinks देता है, तो सर्च इंजन रोबोट उस लिंक का अनुसरण करते हैं। इसके साथ ही आपकी वेबसाइट को Link Juice मिलता है औऱ इसके साथ ही वेबसाइट की रैंकिंग और डोमेन अथॉरिटी में भी सुधार होता है। Default रूप से, सभी लिंक dofollow links हैं और मनुष्यों के साथ-साथ खोज इंजन बॉट्स द्वारा पीछा किया जा सकता है। आपको dofollow लिंक के रूप में एक backlink भी मिलता है। Dofollow link example:
<a href="https://technologytipsanish.com">tips anish free blogging course in hindi</a>


Search Engines बॉट्स नोफ्लो लिंक का पालन नहीं करते हैं। केवल मनुष्य ही उनका अनुसरण कर सकते हैं। आपका लेख या वेबसाइट Nofollow लिंक से बहुत अधिक लाभान्वित नहीं है, लेकिन दोनों लिंक आपकी वेबसाइट पर नियमित मात्रा में होने चाहिए। किसी भी लिंक को nofollow बनाने के लिए, इसमें rel = "nofollow" जोड़ें। Nofollow Link Example: 

<a href="https://technologytipsanish.com" rel="nofollow">anish free blogging course in hindi</a>
Dofollow है या NoFollow कैसे Check करें?
अगर आपने ब्राउज़र में एक वेबसाइट खोली है और high quality backlinks sites को सत्यापित करना चाहते हैं, तो उस पर राइट-क्लिक करें और निरीक्षण आइटम का चयन करें। यह नीचे दी गई window में उस website के लिए HTML कोड खोलेगा। यदि वह लिंक nofollow है, तो आपको लिंक के साथ rel = nofollow भी दिखाई देगा। Dofollow लिंक में rel टैग नहीं होता है। 

यदि आप किसी post या पृष्ठ पर सभी बाहरी लिंक का पालन नहीं करना चाहते हैं, तो पृष्ठ शीर्ष लेख में मेटा रोबोट का उपयोग करें। 
<meta name=”robots” content=”nofollow”> 
यह search engine bot पृष्ठ पर लिंक का पालन नहीं करेगा। यदि आप Yoast Seo plugin का उपयोग करते हैं, तो पोस्ट के नीचे आपको अपना विकल्प भी मिलेगा। यदि इस process के बाद से कुछ अन्य वेबसाइट ने आपके website in hindi backlink का अनुसरण नहीं किया है, तो आप link का निरीक्षण करके इसका पता नहीं लगा सकते हैं। ऐसी स्थिति में, आपको उस वेब पेज पर राइट क्लिक करना होगा और विकल्पों में से "पेज सोर्स देखें" चुनें। उसके बाद, उस वेबसाइट का सोर्स कोड दूसरे टैब में open होगा। वहां, CTRL + F दबाएं और रोबोट खोजें। आपको उस वेबसाइट के हेडर में ऊपर उल्लिखित मेटा टैग मिलेगा।
Dofollow and Nofollow links का Use कब और कहाँ करना चाहिए?
Dofollow अगर आप पहले से जानते हैं कि जिस वेबसाइट को आप लिंक कर रहे हैं वह एक high quality backlinks website है। 

उच्च डोमेन प्राधिकरण वाली वेबसाइटें। अगर आपने किसी की साइट से सामग्री की प्रतिलिपि बनाई है, तो कृपया स्रोत का उल्लेख करें। उसी आला ब्लॉग को जोड़ने के लिए। 

Nofollow

असंबंधित सामग्री लिंक करने के लिए। example के लिए, मान लीजिए कि आपकी वेबसाइट स्वास्थ्य से संबंधित है और आप फैशन वेबसाइट का लिंक प्रदान करना चाहते हैं। यदि किसी कारणवश आपको निम्न गुणवत्ता वाली वेबसाइटों जैसे कि सट्टेबाजी, जुआ, आदि से लिंक नही करना है 

I Hope आपको यह लेख DoFollow and NoFollow Backlinks in Hindi - tips anish blogging course पसन्द आया होगा और आपके दिमाग में Dofollow और Nofollow लिंक से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। यदि आपके मन में अभी भी कोई सवाल या सुझाव है, तो कृपया नीचे टिप्पणी करें। वर्डप्रेस, ब्लॉगिंग, एसईओ और तकनीक से जुड़ी चीजें सीखने के लिए tips anish blogging course in hindi पर बने रहे।
Disqus Comments