Monday, February 8, 2021

About Search Console Quick Guide In Hindi

Google Search Console का इस्तेमाल सुरू करना सीखें हिंदी में टेक्नोलॉजी टिप्स अनीश के साथ दोस्तो आज के इस पोस्ट में हम जांएगे गूगल सर्च कंसोल के बारे में और सर्च कंसोल के कुछ important term's के बारे साथ मे हम ये भी सिखेंगे की google search console tool का इस्तेमाल हम कैसे कर सकते है आपने साइट याफिर Blog के लिए ।

About Search Console


 
Search Console के बारे में जानकारी Google की Free सेवा Google Search Console की हेल्प से आप अपनी साइट के presentation पर नज़र रख सकते हैं और इसका संचालन कर सकते हैं. यानी कि मरम्मत साथ ही, इसके ज़रिए आप Google के खोज नतीजों में अपनी साइट के दिखने में हो रही problem हल कर सकते हैं. अपनी साइट को Google के खोज result में दिखाए जाने के लिए, Search Console में साइन अप करना ज़रूरी नहीं है. दरअसल, Search Console से आपको यह समझने में मदद मिलती है कि Google आपकी साइट को कैसे देखता है. साथ ही, इसके ज़रिए आप खोज नतीजों में दिखाने के लिए अपनी साइट को और बेहतर बना सकते हैं.
  • नीचे दी गईं चीज़ों के लिए आप Google Search Console में दिए गए टूल और रिपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं ।
  • इस बात की जॉच करने के लिए कि Google आपकी साइट को ढूंढ सकता है और उसे क्रॉल कर सकता है.
  • साइट को Index करने में हो रही Problem को Solve करने और नई या अपडेट की गई सामग्री काे फिर से इंडेक्स करने का अनुराेध करने के लिए.
  • Google Search के ज़रिए साइट पर आने वाले ट्रैफ़िक का Data देखने के लिए इसमें 'Google search' में आपकी साइट कितनी दफा दिखाई जाती है,Search की किस क्वेरी के जवाब में आपकी साइट दिखाई जाती है Users कितनी बार इन खोज नतीजों के ज़रिए आपकी साइट पर Click करते हैं और कई दूसरी चीज़ों का Data शामिल होता है.
  • Google को आपकी साइट इंडेक्स करने में मिली, spam से जुड़ी, और दूसरी समस्याओं के बारे में सूचना पाने के लिए.
  • आपकी साइट का Link देने वाली वेबसाइटों की जानकारी पाने के लिए.
  • Troubleshoot issues for AMP और 'सर्च' की दूसरी सुविधाओं से जुड़ी समस्याओं काे हल करना.

Who should use Search Console?

Search Console का इस्तेमाल किसे करना चाहिए कोई भी व्यक्ति जिसके पास एक वेबसाइट है सामान्य यूजर से लेकर विशेषज्ञ तक और नए से लेकर अनुभवी उपयोगकर्ता तक Search Console सभी की Help कर सकता है.
  • Business:भले ही आप खुद Google Search Console का Use न करने वाले हों, लेकिन दोस्तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए साथ ही, आपको 'सर्च इंजन' के लिए अपनी साइट को और बेहतर बनाने की बुनियादी बाताें की जानकारी होनी चाहिए और 'Google सर्च' की Services के बारे में भी पता होना चाहिए.
  • SEO के विशेषज्ञ या मार्केटर: दोस्तो अगर आप ऑनलाइन मार्केटिंग के Field में काम करते हैं, तो वेबसाइट के ट्रैफ़िक पर नज़र रखने और साइट की Ranking को बेहतर बनाने में Search Console आपकी मदद करेगा. साथ ही, Search Results में आपकी साइट कैसी दिखाई देगी, इस बारे में बेहतर फ़ैसले लेने में भी आपको मदद मिलेगी. Search Console में दी गई जानकारी का इस्तेमाल करके आप वेबसाइट के लिए तकनीकी फ़ैसले ले सकते हैं. साथ ही, Analytics, और Google Ads जैसे Google के दूसरे टूल के साथ इस जानकारी का इस्तेमाल करके, आप Marketing के बारे में बारीकी से आकलन कर सकते हैं.
  • Website Administration:Site के Admin के तौर पर आप चाहते हैं कि आपकी साइट बेहतर और सही तरीके से काम करती रहे. Search Console के ज़रिए आप सर्वर की Problems, साइट लोड होने में हो रही समस्याओं के साथ ही, साइट हैक होने और मैलवेयर जैसी सुरक्षा से जुड़ी समस्याओं पर नज़र रख सकते हैं. कुछ गतिविधियों में आप इन समस्याओं को हल भी कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करके आप यह देख सकते हैं कि जब आप अपनी साइट का performance या उसमें कोई बदलाव करें, तो वे बिना किसी परेशानी के हो जाएं. साथ ही, इनकी Help से खोज नतीजों में आपकी साइट के प्रदर्शन पर कोई बुरा असर न हो.
  • वेब डेवलपर के लिए ज़रूरी बाते: दोस्तो अगर आप अपनी साइट के लिए खुद से मार्कअप और/या कोड बना रहे हैं, तो आप Search Console का यूज़ करके मार्कअप में आम तौर पर होने वाली Problem पर नज़र रख सकते हैं और उन्हें हल कर सकते है. इन Problems में स्ट्रक्चर्ड डेटा में होने वाली गड़बड़ियां जैसी समस्याएं शामिल हैं.
Disqus Comments